Bank of India में RD (Recurring Deposit) कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों, आज हम लोग इस आर्टिकल में यह देखने वाले हैं कि आप Bank of India में RD कैसे करें? Bank of India एक बहुत ही अच्छी बैंक है, और हम सब को इसके बारे में जितनी जानकारी हो सके अपनी जहन में रखनी चाहिए। Recurring deposit एक बहुत ही भेज बेहतरीन तरीका है सेविंग करने की, बिना खुद पर बोझ डाले हुए। Bank of India, Recurring Deposit के ब्याज दर से आप एक बहुत ही अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं अपने भविष्य के वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए। Bank of India अपने ग्राहकों को Recurring Deposit की सुविधा प्रदान करता है जिसे individual या फिर minor (उनके माता-पिता की संरक्षकता के तहत) के नाम से खोला जा सकता है। " Bank of India में RD (Recurring Deposit) कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में"

Bank of India में RD (Recurring Deposit) कैसे करें

Bank of India में RD Account खुलवाने की न्यूनतम राशि गांव और अर्ध शहरी इलाके में ₹100 है तथा शहरी व मेट्रो सिटी में अकाउंट खुलवाने के न्यूनतम राशि ₹500 है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 0.5% अधिक ब्याज का प्रावधान है।

कुछ खास विशेषताएं Bank of India में RD Account :

  1. कार्यकाल 6 महीने से लेकर 10 साल तक की होती है।
  2. ग्रामीण व शहरी इन क्षेत्रों के लिए न्यूनतम राशि ₹100 है और शहरी क्षेत्रों में न्यूनतम राशि ₹500 है।
  3. अधिकतम ब्याज दर जो कि किसी भी आम व्यक्ति को BOI प्रदान करती है, वह है 6.70% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.20% 
  4. वरिष्ठ नागरिकों को 0.5% ब्याज दर अधिक देने की प्रावधान है।
  5. यहां आपको सालाना ब्याज दर मिलता है।
  6. TDS की कटौती खाता खोलने के समय मौजूदा नियमों के अनुसार होती है।
  7. Bank of India परिवार के किसी भी सदस्य या पति या पत्नी को नामांकन की सुविधा प्रदान करता है।

Bank of India में अवधि के आधार पर ब्याज दर:

  • BOI – Short Term RD ब्याज दर

BOI – Short Term RD के कार्यकाल आम तौर पर 6 महीने से लेकर 2 साल से कम तक की होती है और प्रस्तावित ब्याज दर 6.25% से 6.75% तक होती है।

  • Medium Term और Long Term ब्याज दर

Medium Term और Long Term के कार्यकाल आम तौर पर 2 साल से लेकर 5 साल तक की होती है लेकिन BOI आपको Medium Term और Long Term के कार्यकाल 5 साल और उससे अधिक की मिलती है। Medium-term के recurring deposit पर दी जाने वाली ब्याज दरें 6.50% से 6.70% p.a. है, जबकि long term  के RD पर, यह 6.35% से 6.85% p.a. है।

  • Bank of India के वरिष्ठ नागरिक RD ब्याज दर

वरिष्ठ नागरिकों के RD Account में जमा की अवधि 6 महीने से अधिक होनी चाहिए। आवेदक की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और पहले खाता धारक होना चाहिए। अगर आवेदक को 0.5% अधिक ब्याज दर का लाभ उठाना है तो जमा राशि, न्यूनतम राशि (₹100) से अधिक होनी चाहिए। हालांकि अधिकतम राशि दो करोड़ की है। 

Bank of India RD समयपूर्व निकासी नियम

अगर कोई व्यक्ति अपने अकाउंट को 3 महीने से पहले बंद करवाता है तो उसे कोई इंटरेस्ट चार्ज नहीं किया जाएगा और उसकी मूल राशि वापस कर दी जाएगी। यदि परिपक्वता से पहले जमा राशि वापस ले ली जाती है, तो बैंक द्वारा जुर्माना लगाया जाता है और परिणामस्वरूप अंतिम तिमाही के लिए अर्जित ब्याज कम हो जाएगा। जमा की आंशिक निकासी की अनुमति नहीं है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको आज Bank of India RD Account के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।आपने देखा कि बैंक ऑफ इंडिया में recurring deposit के क्या-क्या नियम है। बैंक ऑफ इंडिया में कितने तरह की रिकरिंग डिपॉजिट पाई जाती है इत्यादि।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.